Tuesday 21 March 2017

मैं शायर तो नहीं फिर भी

1-अहसास के सिवा जिंदगी कुछ नहीं
हम तो बस इसी धन से धनी हैं|
2-वे खुशनसीब हैं सबसे सब कुछ कह लेते हैं 
हम तो खुद से खुद को छिपाते रहे बरसों।
3-आज फिर तकिया आंसुओं से तर था
लगता है रात सपने में आया था वो
4-देह के लिए वो मन की बात करते हैं
मन ही पा लेते तो देह क्या चीज है ?
5-तितली नहीं जो मकरंद पी उड़ जाएंगे
मधुमक्खी हैं प्रेम लगन से शहद बनाएँगे |
6-हम प्यार में खुद को लुटा तो दें मगर 
प्यार के काबिल कोई इंसान तो मिले |
7-दो कदम भी जो तेरी ओर नहीं बढ़ाता
नदी तुम्हें ऐसे समंदर की प्यास क्यों ?
8-प्रेम की नदी को तैरकर निकल गए
गहरे उतरते तो मोती जरूर पाते|
9-छ्लछलाई रहती है आँखों की नदी
क्या आँखों में रहने लगा है कोई ?
10-प्यास बुझाता है पास का दरिया
दूर का समंदर है प्यास का जरिया |
11-नदी की शिकायत पर सागर बस मुस्काता है
उसे भी है नदी की प्यास खुद से भी छिपाता है।
12-पानी की प्यास उस घड़े से पूछिए
तपाया गया जिसे देर शाम तक।
13-जब मिल जाती हैं रूहें देह की क्या औकात
रहे जहां कहीं और किसी के भी साथ |
14-जिस एक में मेरी सारी दुनिया
उसके लिए मैं दुनिया में एक |
15-देह को पा लेना आसान है बहुत
रूह तक पहुँचते तो खुदा को पाते |
16=जिसने प्यार का इजहार नहीं किया
क्या उसने कभी प्यार नहीं किया ?
17-कभी गोपियाँ कभी रानियाँ रही अनेक
फिर भी कृष्ण की राधा हुई बस एक | 
18-रोकती है दुनिया रोकते हैं रीति-रिवाज भी
पर मिल जाते हैं वे सपनों में आज भी |
19-तन में मन में सांस में धड़कन में
कहाँ कहाँ बताएं जहां वह है
पर क्या करें मुकद्दर में नहीं है |
20-प्यार सोना है टूट-टूटकर भी जुड़ता है
विरह की आग में जितना तपे निखरता है |
21-ये दौलतें और शोहरतें लगेगी बेमानी
पा लोगे जो मोहब्बत की सच्ची दौलत |
22-जुस्तजू किसकी और कौन मिला मुझको 
प्यास सागर की और दरिया मिला मुझको |
23-कैसे कह दूँ कि प्यार तेरा धोखा था 
तेरी आँखों में कभी खुद को मैंने देखा था |
24-होगे मथुरा का राजा तुम, मैं भी अपने मन की रानी
देखूँ कैसे भूल तुम जाते, न भूलाने की मैंने है ठानी||
25-किसी दिन काँपते हाथों से गिर जाएगी कलम
उठाएगा कोई बच्चा औ जी उठेगी फिर मेरी कलम |
26-मिलता कोई जौहरी तो कोयला हीरा बन जाता 
चमक छिपाए अंतर में कोयला ही न रह जाता |
27-इससे पहले कि कोई राह ही ना रहे
करो कुछ ऐसा कि फासला ही ना रहे|
28-आँखें सुरीली बातें सुरीली साँसें सुरीली धड़कनें सुरीली 
सुर की नदी में सुरेले के संग मैं भी आखिर हुई सुरीली |
29-आँखों से छेड़कर सुरीला तान
|तुमने तो तन की बीन बजा दी |
30-संबंध तो न बन सका मगर  
अनुबंध को खूब जीया है मैंने |
31-ये प्यार भी कितना बेदर्द है
लौट आता है बार-बार फिर से|
32-कभी अकेले मिलो तो बताऊँ कि मर्ज क्या है
तुम भीड़ में पूछोगे तो "खैरियत" ही कहेंगे |
33-हम मिल भी पाते तो भला कैसे
उसके सपनों में आकाश था सारा
मेरे सपनों में बस चाँद सा मुखड़ा।
34-कभी कभी ये आँखें औचक भर आती हैं
शायद किसी को मेरी याद सताती है।
35-प्यार नहीं मरता है बनकर दर्द दिल में रहता है
कभी खिलाता अधरों पे फूल कभी मोती सा झरता है।
36-गुजर रही है जिंदगी किसी न किसी तरह
यादें साथ हैं किसी हमसफ़र की तरह।
37-वो जानकर भी अनजान है मुझसे
मैं अनजाने ही जान गयी हूँ उसको।

38-वो पूछते हैं मेरे प्रेम का क्या अर्थ
कैसे कहूँ प्रेम में अर्थ नहीं होता।
39-हम होते दो तो न होते एक
एक थे एक ही रह गए।
40-प्रेम का टीका जो बचपन में लगा होता 
ये मर्ज न आज इस तरह लाइलाज होता |
41-वो न मिल पाया तभी तो कशिश है
कशिश न मिटे इसी की कोशिश है।
42-वो न मिल पाया इसका क्या रोना
जिसको मिला है वो भी रो रहा है।
43-आँखें न बता दें रतजगे की बात
इसलिए होंठों ने सूरज उगा लिए हैं।
44-सामने उसके तो जी भर के मुस्कुराए
होते ही अकेले क्यों नयन भर आए?
45-दावे तो बहुत किए थे इस नादां दिल से
आज फिर लगा उसे हम न भूल पाए।
46-यूं तो खिड़कियाँ बंद करके बैठी हूँ 
फिर भी झिरियों से झांक रहा कोई।
47-ऋतुएँ बदलीं बदल गए तुम भी
बदले नहीं तो बस एक हम ही |
48-नफरत का बोलबाला है आजकल चारों ओर
प्रेम पर्व आए तो नाचे सबके मन का मोर ||
49-अब नहीं समय कि इंतज़ार करें
चलो अगली बार ही दीदार करें।
50-इजहार करके उसको खो दिया 
काश उसे मन में छिपाए रखते।
51-एक तरफ़ा भी हो तो क्या होता है प्रेम ही 
सौ में पचास पाकर क्या पास नहीं होते।
52-आंसू बन गिर जाएंगे कुछ
कुछ जाएंगे मेरे ही संग
ये दर्द जो तेरे नाम के हैं।
53-तैरना सीखे बिना नदी में उतर गए
गनीमत रही नदी ने डुबोया नहीं मुझे।
54-प्रेम मन से कहाँ दूर जाता है 
किसी को देख उमग आता है |
55-तुमने देह नहीं मेरे रूह को छुआ है  
तुम्हें क्या पता तुमने क्या किया है | 
56-खुश रहो इसलिए ये भी कर दिया 
तुम्हारे लिए तुम्हें ही दूर कर दिया |
57-दुःख की नदी को मैं हद में रखती हूँ 
उनकी जिंदगी में सैलाब आ न जाए।
58-खुद को भूलाकर बहना पड़ा मुझे
होश में रहती तो कभी की डूब जाती।
59 तेरी कमी तो रह ही गयी आखिर 
यूं तो जिंदगी ने बहुत कुछ दिया।
60-जिसके इन्तजार में ये उमर गुजार दी
वह बाहर नहीं मिला भीतर ही मिल गया।
61-वह पूछता है मुझसे क्यों उसको चाहती हूँ
कोई उससे भी पूछे क्या चाहत पे जोर है?
62-वह कसक बनके अब रहता है इस दिल में
अपना न हुआ और कहीं गया भी नहीं।

No comments:

Post a Comment